It is recommended that you update your browser to the latest browser to view this page.

Please update to continue or install another browser.

Update Google Chrome

Bharat Ko Jano

Date : 18 Jan 2019

निर्धन विद्यार्थियों को 50 स्वेटर वितरित

भारत विकास परिषद की सुभाष शाखा भीलवाड़ा ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय सीदरियास में 50 निर्धन विद्यार्थियों को स्वेटर बांटे। दिलीप रांका ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी विद्यार्थी कड़ी लगन से पढाई कर देश के हित के लिये काम करे, ताकि सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा कहलाये। कार्यक्रम का संचालन रवि बाहेती ने किया। दिनेश शारदा, गोविन्द लढ़ा ,मंजू बाहेती उपस्थित रहे।

Date : 15 Jan 2019

नेत्रदान

परिषद् के नेत्रदान प्रकल्प के तहत आज 15/01/2019 को परिषद सदस्य श्री मुकेश जी अजमेरा के बड़े भाई स्व: श्री बद्री लाल जी अजमेरा भीलवाड़ा के देहावसान के उपरांत दुःख की इस घड़ी में भी अजमेरा परिवार के सदस्यों ने परमार्थ भावना व भाविप शाखा विवेकानन्द भीलवाड़ा की प्रेरणा से स्वर्गीय के नेत्रदान संपन्न करवाया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 35 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बने और 16 शाखाओं द्वारा आयोजित 31 शिविरों में 2577 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 14 Jan 2019

रक्तदान शिविर

मकर सक्रांति के पावन अवसर पर भारत विकास परिषद शाखा गुलाबपुरा द्वारा ग्राम भोजरास में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।शिविर में 5 मात् शक्तियों सहित 50 यूनिट रक्त रामस्नेही टीम भीलवाड़ा द्वारा एकत्रित किया गया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 34 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बने और 16 शाखाओं द्वारा आयोजित 31 शिविरों में 2577 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 13 Jan 2019

नेत्रदान

परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत शाम 3.30 बजे श्री रमेशजी दरियानी सुपुत्र स्व. थावर दास दरियानी इंद्रा कॉलोनी किशनगढ़ वालो का किशनगढ़ में देहावसान पर भाविप शाखा किशनगढ़ की प्रेरणा से तुरंत नेत्रदान संपन्न करवाया गया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 34 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बने और 16 शाखाओं द्वारा आयोजित 30 शिविरों में 2527 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 12 Jan 2019

रीजनल कौंसिल बैठक

भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत द्वारा महेश छात्रावास भीलवाड़ा में परिषद की रीजनल कौंसिल की बैठक आयोजित की गई। बैठक में परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सुरेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि आगामी समय में भारत विकास परिषद एक हजार गांवों को गोद लेगा।समग्र ग्राम विकास योजना के तहत गावों को गोद लेकर उनका कायाकल्प भी किया जाएगा।परिषद के सेवा प्रकल्पों का ग्रामीणों को अधिकाधिक लाभ मिल सके इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। परिषद के सेवा व संस्कार प्रकल्प से हम देश के नागरिकों को संस्कृति से जोड़े रखते हुए उन्हें सेवा कार्यों के लिए प्रेरित करे। परिषद अब किसानों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में भी बड़ा कदम उठाएगी। परिषद के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश जैन ने कहा कि परिषद का प्रत्येक पदाधिकारी व सदस्य मर्यादा पूर्वक समाज सेवा में जुट जाएं। परिषद के लक्ष्य को अपना लक्ष्य समझकर कार्य करे तभी सफलता मिल पाएगी। प्रांत के कोषाध्यक्ष अपने विवेक से कोष की व्यवस्थाओं को बनाएं रखे व अपने कर्तव्य का ईमानदारी से निर्वहन करे। बैठक के दौरान मुख्य रूप से दो प्रस्ताव पारित किए गए इनमें पहला महिला सशक्तिकरण और समग्र ग्राम विकास योजना को बढ़ावा देना है। कौंसिल में बताया गया कि अब से मध्य रीजनल के दो रिजन होंगे, शासकीय रूप से राजस्थान को उत्तर पश्चिम रीजनल और मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ को मध्य रीजनल नाम से जाना जाएगा। मध्य रीजनल का बालोतरा स्थित अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नाकोड़ा भैरव मंदिर में 23 व 24 फरवरी को साधना शिविर होगा जिसमें व्यक्तित्व विकास से सम्बंधित चर्चा होगी।कौंसिल में राष्ट्रीय महामंत्री अजय दत्ता (दिल्ली), अतिरिक्त महामंत्री अरुण डागा, डीडी शर्मा (पाली), राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शांतिलाल पानगड़िया, श्याम शर्मा (कोटा), प्रांतीय अध्यक्ष दिनेश कोगटा, प्रांतीय महासचिव कैलाश अजमेरा, प्रांतीय कोषाध्यक्ष पारस बोहरा, मुकुन सिंह राठौड़, प्रांतीय संगठन मंत्री संदीप बाल्दी आदि मौजूद थे ।

Date : 12 Jan 2019

नेत्रदान

परिषद् के नेत्रदान प्रकल्प के तहत शाम 3.00 बजे श्रीमती सोनी देवी शर्मा धर्मपत्नी स्व. श्री मदन लाल जी शर्मा शिवाजी नगर किशनगढ़ वालो का किशनगढ़ में देहावसान पर भाविप शाखा किशनगढ़ की प्रेरणा से तुरंत नेत्रदान संपन्न करवाया गया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 33 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बने और 16 शाखाओं द्वारा आयोजित 30 शिविरों में 2527 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 10 Jan 2019

नेत्रदान

श्री रोशन लाल जी सुराणा , निवासी सहाड़ा की आज सुबह आकस्मिक देहावसान के उपरांत दुःख की इस घड़ी में भी भारत विकास परिषद शाखा गंगापुर- भीलवाड़ा की प्रेरणा से सुराणा परिवार के सदस्यों ने परमार्थ भावना से नेत्रदान करवाया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 32 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बने और 16 शाखाओं द्वारा आयोजित 30 शिविरों में 2527 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 01 Jan 2019

रक्तदान शिविर

भाविप शाखा महाराणा प्रताप भीलवाड़ा द्वारा आज रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 49 रक्तमित्रों ने स्वैच्छिक रक्तदान कर सहयोग प्रदान किया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 30 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बने और 15 शाखाओं द्वारा आयोजित 27 शिविरों में 2176 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 30 Dec 2018

नाक-कान-गला परामर्श चिकित्सा शिविर

भारत विकास परिषद् शाखा नसीराबाद द्वारा नाक-कान-गला की चिकित्सा के लिये नि:शुल्क रोग परामर्श चिकित्सा शिविर का आयोजन श्री लादू राम जी की धर्मशाला, गांधी चौक, नसीराबाद में कियागया । शिविर में डॉ. दीपक और डॉ. इंदरजीत सिंह अपनी सेवाएं दी। शिविर में 74 रोगियों को चिकित्सा संबंधी परामर्श दिए गए एवं निशुल्क दवा वितरण की गई

Date : 29 Dec 2018

नेत्रदान

परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत सुबह 10.00 बजे श्री सुरेन्द्र जी रांका पुत्र स्व. श्री माणक चन्द जी रांका अलखनंदा कॉलोनी अजमेर वालो का अजमेर में देहावसान पर मुख्य शाखा किशनगढ़ की प्रेरणा से तुरंत नेत्रदान संपन्न करवाया गया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 30 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बने। चिकित्सालयों की मांग पर युवा शाखा भीलवाड़ा द्वारा प्रतिदिन रक्तदान करवाया जा रहा है, आज भी तिन रक्त मित्रों ने रक्तदान कर सहयोग प्रदान किया, अब तक 14 शाखाओं द्वारा आयोजित 26 शिविरों में 2127 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 27 Dec 2018

नेत्रदान

परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत श्री केसर देवी महनोत धर्मपत्नि स्व. श्री गिरवर सिंह महनोत के देहावसान पर भाविप शाखा स्वामी विवेकानंद किशनगढ़ की प्रेरणा से तुरंत नेत्रदान संपन्न करवाया गया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 29 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बने। चिकित्सालयों की मांग पर युवा शाखा भीलवाड़ा द्वारा प्रतिदिन रक्तदान करवाया जा रहा है, आज भी दो रक्त मित्रों ने रक्तदान कर सहयोग प्रदान किया, अब तक 14 शाखाओं द्वारा आयोजित 26 शिविरों में 2124 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 26 Dec 2018

रक्तदान

चिकित्सालय की अपील पर रक्तदान की आवश्यकता की पूर्ति हेतु भाविप शाखा युवा भीलवाड़ा के 5 सदस्यों ने चिकित्सालय में जाकर रक्तदान किया | सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 28 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बन और 14 शाखाओं द्वारा आयोजित 26 शिविरों में 2122 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 25 Dec 2018

नेत्रदान

परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत आज शाम 6.30 बजे श्रीमती विमला देवी सोनी धर्मपत्नी हरी प्रसाद जी सोनी ईदगाह के पास किशनगढ़ वालो का किशनगढ़ में देहावसान पर भाविप शाखा किशनगढ़ की प्रेरणा से तुरंत नेत्रदान संपन्न करवाया गया।सोनी परिवार को बहुत साधुवाद। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 28 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बन और 14 शाखाओं द्वारा आयोजित 26 शिविरों में 2117 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 21 Dec 2018

नेत्रदान

परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत आज दिन 3.00 बजे श्रीमती पुष्पादेवी चोथवानी धर्मपत्नी स्व. श्री आशाराम जी चोथवानी आज़ाद नगर किशनगढ़ वालो का किशनगढ़ में देहावसान पर भाविप शाखा किशनगढ़ की प्रेरणा से तुरंत नेत्रदान संपन्न करवाया गया। नोगजा परिवार को बहुत साधुवाद। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 27 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बन और 14 शाखाओं द्वारा आयोजित 26 शिविरों में 2112 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 20 Dec 2018

नेत्रदान

परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत आज शाम 5.00बजे कैलाश चन्द जी नोगजा पुत्र स्व.शिव प्रसाद जी नोगजा गगवाना वालो का किशनगढ़ में देहावसान पर भाविप शाखा किशनगढ़ की प्रेरणा से तुरंत नेत्रदान संपन्न करवाया गया। नोगजा परिवार को बहुत साधुवाद। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 26 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बन और 14 शाखाओं द्वारा आयोजित 26 शिविरों में 2112 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।

Date : 18 Dec 2018

नेत्रदान

परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत श्री विनोद जी पालडेचा परिषद् सदस्य के आकस्मिक निधन पर भारत विकास परिषद शाखा बिजयनगर की प्रेरणा से पालडेचा परिवार ने इस दुःख की घड़ी में भी पुण्यार्जन का ध्यान रखते हुए नेत्रदान कर दो व्यक्तियों को रोशनी देने का पुण्य किया। सत्र 2018-19 में सभी शाखाओं के सहयोग सेअब तक कुल 25 जोड़े नेत्रदान के प्रेरक बन और 14 शाखाओं द्वारा आयोजित 26 शिविरों में 2112 युनिट रक्तदान कर मानव सेवा में अनुकरणीय योगदान दिया।