It is recommended that you update your browser to the latest browser to view this page.

Please update to continue or install another browser.

Update Google Chrome

Date : 11 Feb 2018

सरल सामूहिक विवाह

भारत विकास परिषद् शाखा बिजयनगर द्वारा निशुल्क सर्व हिन्दू समाज सरल सामूहिक विवाह का आयोजन सफलता पूर्वक किया गया | सरल सामूहिक विवाह में 31 जोड़े पुरे रीती-रिवाज से परिणय सूत्र में बंधे, सर्वप्रथम नगर में बंदोली निकाली गयी जो कार्यक्रम स्थल पर पहुंची, जहां तोरण और वरमाला सम्पन्न हुई | भोजन के बाद फेरे हुए और सभी जोड़ो को गृहस्थी के सामान देकर विदा किया गया | आयोजन में 4000 अतिथियों को भोजन और नास्ते की व्यवस्था की गयी | इस कार्यक्रम में श्री सुरेश चंद्र जी गुप्ता राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री पी के जैन साहब रीजनल अध्यक्ष श्री मुकन सिंह जी राठौड राष्ट्रीय मंत्री संगठन श्री पवन जी अग्रवाल रीजनल मंत्री श्री बलराज जी आचार्य रीजनल मंत्री व प्रांतीय संरक्षक श्री कमल किशोर जी व्यास व सभी प्रांतीय पदाधिकारी शाखाओ से पधारे सभी पदाधिकारी एवं सदस्यगण एवं मातृशक्ति की उपस्थिति से कार्यक्रम की भव्यता में चार चांद लगा दिये |

Date : 07 Feb 2018

नेत्रदान

परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत श्री रीकब चन्द्र जी नागोरी S/O श्री नाना लालजी नागोरी, के देहावसान के उपरांत दुःख की उस घड़ी में भी परिजनों ने परमार्थ भावना व भाविप शाखा विवेकानंद भीलवाड़ा की प्रेरणा से स्वर्गीय का नेत्रदान का सम्पन्न करवाया। सत्र 2017-18 में यह 41वां जोड़ नैत्रदान हुआ है | सत्र 2017-18 में राजस्थान मध्य प्रान्त की शाखाओं के सहयोग से अब तक 41 शिविरों में 5016 युनिट रक्तदान, 41 जोड़े नेत्रदान और एक देहदान के प्रेरक बन, मानव सेवा हेतु अनुकरणीय सहयोग दिया।

Date : 30 Jan 2018

रक्तदान शिविर

भारत विकास परिषद, शाखा माण्डल द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 108 युनिट रक्तदान कर रक्तदाताओं ने मानव सेवार्थ सहयोग प्रदान किया। सत्र 2017-18 में राजस्थान मध्य प्रान्त की शाखाओं के सहयोग से अब तक 42 शिविरों में 5124 युनिट रक्तदान, 40 जोड़े नेत्रदान और एक देहदान के प्रेरक बन, मानव सेवा हेतु अनुकरणीय सहयोग दिया।

Date : 04 Jan 2018

दिव्यांग सहायता शिविर (कृत्रिम अंग प्रत्याेपरण शिविर)

भाविप शाखा विवेकानन्द भीलवाड़ा द्वारा 26 वें दिव्यांग सहायता शिविर (कृत्रिम अंग प्रत्याेपरण शिविर) का आयाेजन विवेकानन्द भवन, भीलवाड़ा में किया गया । शिविर में 125 दिव्यांगो का पंजीकरण हुआ। जिसमें से 20 व्यक्तियाें काे कृत्रिम पैर लगाए गए, 5 व्यक्तियाें काे कृत्रिम हाथ, पोलियो ग्रसित 8 व्यक्तियाें के पैर पर कैलिपर, 8 व्यक्तियो को बैशाखियां प्रदान की गई। शिविर में मानव सेवा का अनूठा जस्बा देखने को मिला जब पोलियोग्रस्त महिला राज कँवर ने कैलिपर लगने के बाद आराम महसुस किया और अपनी ट्राई साइकिल जरूरतमंद भवानीराम को दे दी |

Date : 01 Jan 2018

मेगा रक्तदान शिविर

*राजस्थान मध्य प्रांत* में आज के दिन स्वर्णिम इतिहास लिखा गया, जब राष्ट्रीय लक्ष्य 1 लाख रक्तयुनिट संग्रहण को पुरा करने में प्रांत की बिजयनगर, बांदनवाड़ा, भिनाय व सिंघावल शाखाओं ने संयुक्त रूप से आज मेगा रक्तदान शिविर का सफल आयोजन किया, शिविर में *1172 युनिट* रक्तदान कर रक्तदाताओं ने मानव सेवार्थ सहयोग प्रदान किया। साथ ही आज के शिविर के आयोजन से सत्र 2017-18 का रक्तदान का प्रांतीय लक्ष्य 3500 युनिट भी पुरा हुआ और इस लक्ष्य को संशोधित कर 5000 युनिट कर दिया गया। सत्र 2017-18 में राजस्थान मध्य प्रान्त की शाखाओं के सहयोग से अब तक *33 शिविरों में 4157 युनिट रक्तदान, 36 जोड़े नेत्रदान और एक देहदान* के प्रेरक बन, मानव सेवा हेतु अनुकरणीय सहयोग दिया।

Date : 29 Dec 2017

देहदान

भारत विकास परिषद अजमेर शाखा के प्रयासों व प्रेरणा से स्व. श्रीमती भगवंती देवी पत्नी स्व. जेठानंद आयु 80 वर्ष निवासी मकान न. 325/25 आशा गंज अजमेर की देह जे. एल. एन. आयुर्विज्ञान संस्थान अजमेर को प्रशिक्षार्थियों के शोध हेतु दान की गई। श्रीमती भगवंती देवी का देहावसान दिनांक 28 दिसम्बर 2017 को हुआ था। इस देहदान के पुनीत कार्य को उनके पुत्र श्री प्रेम चंदजी, परिषद सदस्य श्री विभोर गर्ग व श्री राजेश अग्रवाल ने सम्पन्न करवाया। मृतात्मा के परिजनों एवं भारत विकास परिषद के सदस्यों ने उक्त पुण्यात्मा की देह आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉ धर्मेंद्र नागपाल को सुपुर्द की।